सावधान ! आपके स्मार्टफोन पर कोई निगरानी रख रहा है!

Share

आपके रोज के उपयोग में आने वाले स्मार्टफोन पे आपको बिना पता चले कोई निगरानी रख रहा है,क्या यह बात आप जानते हो।आपके फ़ोन में से निजी बातें जैसे की कांटेक्ट लिस्ट, फोटो ,वीडियो आसानी से चोरी हो सकती है।आपके द्वारा डाउनलोड किए गए एप्लिकेशन इस के लिए ज़िम्मेदार हैं ।

हमारे मोबाइल में कई तरह के एप्लिकेशन होते है। हम में से कितनों को पता भी नहीं है कि यह एप्लिकेशन पूरी तरह से आपके फोन में होने वाली सभी घटनाओं पर निगरानी कर रहे होते है। फ़ोन में रखी हुई फोटो, वीडियो, महत्वपूर्ण दस्तावेज, कांटेक्ट लिस्ट ऐसी कोई भी जानकारी कंपनी के विभिन्न ऐप्स द्वारा चोरी की जा सकती है।

phone-security

इसे भी पढ़े: –  वॉट्सएप पर अपनाएं यह कुछ प्रायवेसी टिप्स



किसी भी एप्लिकेशन या गेम को स्मार्टफ़ोन पर डाउनलोड करते समय, आप ऍप के “टर्म्स अँड कंडीशन” को बिना पढ़े आसानी से “अॅक्सेप्ट” का विकल्प चुनते है। बस यही आप अपने फ़ोन का कण्ट्रोल उस ऍप के कंपनी के हाथ में दे देते हो। जिस वक़्त “अॅक्सेप्ट” का विकल्प आप चुनते है उसी वक़्त आपके स्मार्टफोन की सभी जानकारी, फोटो, मीडिया, फाईल्स, फोन नंबर की सूची, आपका लोकेशन ऐसी बहुत सी बातें उस ऍप को उपयोग करने के लिए अनुमति देते हो। उस समय आपके फोन में मौजूद सभी जानकारी डाउनलोड किया हुआ ऍप उसके कंपनी  को भेज देती है। पिछले एक साल में ऐसी कई शिकायतें, साइबर सेल में दर्ज हुए है।

1

साइबर अपराध विश्लेषक और इंडियन सायबर आर्मी अध्यक्ष किसलय चौधरी ने कहा कि कहते हैं,

“अॅप्लिकेशन कंपनी  ‘युजर एक्सपिरिअन्स’ की जानकारी प्राप्त करने के नाम पर आप के घटनाक्रम पर नजर रख सकते हैं। लेकिन मोबाइल में से कोई भी जानकारी कंपनी अपने स्वयं के लिए इस्तेमाल  नहीं कर सकती है। लेकिन पिछले एक साल में, भारत में बड़ी संख्या में ऐसे साइबर अपराधों को दर्ज किए गए हैं।”




इसे भी पढ़े: –  वॉट्सएप पर अपनाएं यह कुछ प्रायवेसी टिप्स

कानून क्या कहता है?

किसी भी व्यक्ति की फोटो को उनकी सहमति के बिना निकालना, अपने पास रखना या शेअर करना अगर इस मामले में  कोई दोषी पाया गया, तो उसे तीन साल की कारावास और दो लाख रुपये तक का जुर्माना दंडित किया जा सकता है।

अश्लील क्लिप्स फॉरवर्ड करना, शेअर करना फ़ोटो चोरी करके उनमे हेरफेर करना इसके लिए सात साल की कारावास और दस लाख रुपये का जुर्माना है।

यह ध्यान रखें …

  • फ़ोन में महत्वपूर्ण पासवर्ड सेव्ह करके न रखे।
  • मोबाइल में निजी तस्वीरें न रखें।
  • गैर-उपयोगी और अनावश्यक ऍप अनइन्स्टॉल करे।
  • विभिन्न फ्री गेम्स और अॅप्स की ओर आकर्षित ना हो।हीं हुए।
  • नेट बैंकिंग और ईमेल के पासवर्ड को समय समय पर बदलते रहिये।
  • ऐप्स के माध्यम से मित्रों के साथ निजी संवाद न करें।
  • हर 10 दिनों में मोबाइल मेमरी को साफ करें।
  • अगर आपकी फोटो या निजी जानकारी चोरी हो जाती है, तो तुरंत पुलिस में  शिकायत दर्ज करें।

Leave A Reply